विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर बोले एसके मंडल फार्मासिस्ट चिकित्सा सेवा की रीढ़। Samastipur News

झुन्नू बाबा 

समस्तीपुर, प्रखंड क्षेत्र के सिंघिया खुर्द गांव में एसके मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशन्स द्वारा संचालित कृष्णा इन्स्टीच्यूट ऑफ नर्सिंग एण्ड पारा मेडिकल साइंसेज शिक्षण संस्थान में 



 विश्व फार्मासिस्ट दिवस-2024 के अवसर पर एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह का उद्घाटन संस्थान के अध्यक्ष एसके मंडल के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया.


 समारोह में संस्थान के प्राचार्य, शिक्षकगण, गैर-शैक्षणिक कर्मचारीगण, छात्र एवं छात्राएं बहुत हीं उत्साह पूर्वक भाग लिए. समारोह के उद्घाटन के उपरांत छात्र-छात्राओं के द्वारा फार्मेसी चिकित्सा के महत्व पर बैनर ऑफ पोस्टर के माध्यम से विचार व्यक्त किया गया और संस्थान परिसर में औषधीय पौधा-रोपण किया गया. 


इस पहल के माध्यम से स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूकता को प्रोत्साहित किया गया. इस महत्वपूर्ण अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि एसके मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशन्स के अध्यक्ष एसके मंडल ने अपने संबोधन में कहा कि फार्मेसी दिवस का यह आयोजन हम सभी को यह याद दिलाता है 


कि फार्मासिस्ट हमारे स्वास्थ्य सेवाओं में एक महत्वपूर्ण कड़ी है या यह कहा जाए कि फार्मासिस्ट चिकित्सा सेवा की रीढ़ है. ये दवाओं की सुरक्षित और सही जानकारी देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह क्षेत्र युवाओं के लिए नये अवसर और समाजसेवा का मार्ग प्रशस्त करता है.


  समारोह में उपस्थित संस्थान के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर गणेश सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गए बैनर, पोस्टर और मॉडल फार्मेसी चिकित्सा के महत्व को दर्शाता है और यह हमें गर्व का अनुभव कराते हैं 


कि संस्थान के छात्र-छात्राए न केवल शिक्षा में अग्रणी हैं बल्कि समाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारियों के प्रति भी सजग है.  संस्थान के प्राचार्य श्री पीएन यादव ने कहा कि औषधीय पौधा-रोपण का आयोजन इस बात का प्रतीक है कि हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा के लिए निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए. 


संस्थान के सभी शिक्षकों ने इस कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि यह आयोजन छात्र-छात्राओं की सृजनात्मकता और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा. आमंत्रित अतिथियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया और छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए विभिन्न कार्यक्रम का आनंद लिया.


 उन्होंने छात्र-छात्राओं के प्रयासों की सराहना की और उन्हें भविष्य में इस तरह की गतिविधियों में सक्रिय

भागीदारी के लिए प्रेरित किया. यह आयोजन न केवल ज्ञानवर्द्धक था बल्कि छात्र-छात्राओं के समग्र विकास के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है. मौके पर संस्थान के शिक्षक रामेश्वर कुमार, मनीष कुमार, नाहिदा, उत्सव, शास्वत, सिद्धांत, मनीष सिंह, आदित्य, ज्ञानेन्द्र, मुस्सरत आदि मौजूद रहे.

Previous Post Next Post