डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन। Samastipur News

झुन्नू बाबा 

समस्तीपुर ! डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन आधारभूत एवं मानविकी महाविद्यालय द्वारा किया गया ।



कुलपति डॉ.पीएस पांडेय ने छात्रों और वैज्ञानिकों के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत कई चरणों में पेड़ लगाए जा रहे हैं। 


जलवायु परिवर्तन के इस दौर में पेड़ का महत्व काफी बढ़ गया है। पेड़ न सिर्फ हमें आक्सीजन देते हैं बल्कि पारिस्थितिकी तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं! कालेज आफ़ बेसिक साइंस के डीन डॉ अमरेश चंद्रा ने कहा, "विश्वविद्यालय में पेड़ों को योजनाबद्ध तरीके से लगाया जा रहा है


 ताकि सबमें एकरूपता रहे!इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसर में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देना और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करना है। विश्वविद्यालय पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी काम कर रहा है। 


कार्यक्रम के दौरान निदेशक अनुसंधान डॉ ए के सिंह, डीन पीजीसीए डॉ मयंक राय, निदेशक छात्र कल्याण डॉ रमन त्रिवेदी ने भी संबोधित किया और अपने विचार रखे। कार्यक्रम का आयोजन वरीय वैज्ञानिक डॉ महेश कुमार की देख रेख में  किया गया। कार्यक्रम के दौरान एस्टेट आफिसर डॉ सी के झा, उपकुलसचिव डॉ संजय तिवारी, डॉ कुमार राज्यवर्धन समेत विभिन्न शिक्षक वैज्ञानिक एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Previous Post Next Post