बिहार भूमि सर्वे के लिए अगर नहीं हैं पूरे कागजात तो भी मत हों परेशान, इस प्रक्रिया को अच्छे से जरूर पढ़ें। Bihar Bhumi Survey 2024


बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए सभी कागजातों का होना जरूरी नहीं है, अगर आपके पास जमीन के पुराने दस्तावेज या रसीदें हैं तो भी आप सर्वे में भाग ले सकते हैं। 




दाखिल-खारिज नहीं होने पर भी आप सर्वे में भाग ले सकते हैं। इस सर्वे से जुड़ी सभी जानकारी राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।


बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त (Bihar Land Survey News) को लेकर पंचायतों में ग्राम सभा की जा रही है। रैयतों को प्रपत्र 2 एवं 3 (1) जमीन के दस्तावेज संलग्न कर ऑनलाइन-ऑफलाइन जमा करने की अपील की जा रही रही है। 


उन्हें बताया जा रहा है कि कैसे यह सर्वे उनके लिए फायदेमंद साबित होगा। फिर भी कई रैयतों के मन में तरह-तरह की शंकाएं उत्पन हो रहा है।


मसलन, जमीन का दाखिल-खारिज नहीं है, सारे दस्तावेज नहीं हैं, तो इसकी टेंशन छोड़ दें। आपके पुराने दस्तावेज भी इसमें काम आएंगे।


अगर दाखिल-खारिज नहीं है तो भी सर्वे में भाग जरूर लें 

बड़ी संख्या में रैयत ऐसे हैं जिनकी जमीन अब भी पुरखों के नाम पर है। जमीन का दाखिल-खारिज भी नहीं है। ऐसे में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का स्पष्ट कहना है कि दाखिल-खारिज को लेकर किसी प्रकार की चिंता रैयत नहीं करें। यहां तक की रसीद भी अद्यतन नहीं हैं तो भी कोई बात नहीं। पुरानी रसीद भी मान्य होगी।


पुश्तैनी जमीन के लिए वंशावली की जरूरत है। प्रस्तुत दस्तावेजों में यदि कोई कमी होगी तब ही जमीन का अतिरिक्त दस्तावेज का मांग किया जाएगा। उसके लिए भी समय दिया जाएगा। इसके बाद जमीन के नक्शे का निर्धारण और हवाई सर्वे से मानचित्र को भी अपडेट किया जाएगा। सभी खाते का सत्यापन कर हर खेसरा की नंबरिंग होगी। रैयतवार खेसरा बनेगा।


ऐसा नहीं है कि आप किसी जमीन का कोई कागजात प्रस्तुत कर देंगे और उससे काम चल जाएगा। जमीन मालिक जो भी दस्तावेज सौंपेंगे, उसका मिलान सरकारी दस्तावेजों से किया जाएगा। सबकुछ सही होने पर ही उन्हें अंतिम रूप से अपलोड कर दिया जाएगा।


वंशावली फॉर्म, प्रपत्र 2, 3 (1) के लिए भी कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। यह सब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। इसके अलावा सर्वे की स्थिति और अपने प्लॉट की जानकारी सर्वे ट्रैकिंग एप पर भी रैयत को देख सकते हैं।


विभाग की वेबसाइट पर है सर्वे से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध है:

अपने गांव की भूमि सर्वेक्षण की स्थिति जानने के लिए https://dlrs.bihar.gov.in/SurveyStatus.aspx पर क्लिक करें। भूमि सर्वेक्षण की प्रक्रिया, विभिन्न चरणों की जानकारी https://dlrs.bihar.gov.in/Manual पर मिलेगी। अपनी जमीन का आनलाइन स्वघोषणा पत्र जमा करना है तो https://dlrs.bihar.gov.in/Raiyat_2t_details.aspx पर जाना होगा। सर्वेक्षण के प्रत्येक चरण में अपनी भागीदारी के लिए https://dlrs.bihar.gov.in/services पर जाएं।




Previous Post Next Post