अब शहर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर कटेगा ई-चालान, सीधे मोबाइल पर मिलेगा मैसेज! ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर। Samastipur News

शहर में चार और मुसरीघरारी में तीन जगहों पर लगेगा हाईटेक ऑटोमेटिक सीसीटीवी कैमरा

                    ( झुन्नू बाबा )

समस्तीपुर ! जिले में ट्रैफिक थाना को खुले हुए 8 महीने से अधिक हो चुके हैं। ट्रैफिक थाना खुलने का असर समस्तीपुर शहर में दिखाई दे रहा है। हालांकि अब इसे और चुस्त दुरुस्त करने को लेकर विभाग जुट गया है। शहर में यातायात व्यवस्था बनाए रखने व यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्ती के साथ कार्रवाई करने को लेकर शहर के चिन्हित जगहों पर हाईटेक आटोमेटिक सीसीटीवी ट्रैफिक कैमरा लगाए जाने की योजना है। 



यह कैमरा शहर में चार जगहों पर और मुसरीघरारी में तीन जगहों पर लगाया जाएगा। इसको लेकर मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। यह कैमरा ऑटोमेटेड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। यह, बगैर हेलमेट पहने बाइक चलाने, बाइक व स्कूटी पर ट्रिपल लोडिंग, ओवर स्पीड, रॉन्ग साइड वाहन चलाने,


 बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने वालों की तस्वीर कैप्चर कर ऑटोमेटिक ई-चालान काटेगा। जिसके बाद सीधे उनके मोबाइल नंबर पर तस्वीर के साथ ई-चालान भेज दिया जाएगा। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर सख्ती के साथ-साथ अपराधियों की गतिविधियों पर भी रखी जाएगी नजर 

शहर में चिन्हित स्थानों पर इन कैमरों की स्थापना से यातायात नियंत्रण में सुधार की संभावना है और इससे ट्रैफिक नियमों के पालन को सुनिश्चित किया जा सकेगा।


 इससे ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर सख्ती के साथ-साथ अपराधियों की गतिविधियों पर भी नजर रखा जा सकेगा। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर फरार होने वाले वाहन चालकों को पता लगे बगैर उनका चालान कट जाएगा और कटे हुए चालान की प्रति उनके ट्रैफिक नियम के उल्लंघन की तस्वीर के साथ उनके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।


 इन कैमरों की मदद से जुटाए गए डाटा का उपयोग कर यातायात प्रबंधन को सुदृढ करने में मदद मिलेगी। इससे सड़क दुर्घटना में भी कमी आने की संभावना है। यह कैमरा वाहनों पर निर्धारित क्षमता से अधिक सवारियों को बैठाने पर भी नकेल कसेगा। इससे शहर के व्यस्ततम सड़कों पर वाहन पार्क करने, लापरवाही व तेज गति से वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करते पाए जाने पर भी कार्रवाई करेगा। यह ऑटोमेटिक हाईटेक कैमरा वाहनों की ओवर स्पीड को तुरंत ही भांप लेगा और उनकी तस्वीर कैप्चर कर ट्रैफिक सर्विलांस की टीम को भेज देगा।


 जिसके बाद टीम कैमरे द्वारा कैप्चर की गई तस्वीर और उस वाहन का नंबर चेक करेगी। टीम ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने वालों का डाटा तैयार करके उस गाड़ी के मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ट्रैफिक नियम के उल्लंघन की तस्वीर के साथ ई-चालान का नोटिफिकेशन भेज देगी। ई-चालान जेनरेट होने के बाद एक निर्धारित दिनों के भीतर जुर्माना देना होगा। जुर्माना नहीं देने पर संबंधित वाहन का ट्रांसफर, सेल, इंश्योरेंस व प्रदूषण को ऑनलाइन लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद वाहन के स्वामी वाहन को न तो बेच पाएंगे और न ही उस वाहन को ट्रांसफर करा पाएंगे।


 यही नहीं, उस वाहन का इंश्योरेंस और प्रदूषण प्रमाण पत्र भी नहीं बन पाएगा। इस ई-चालान का फाइन भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। कैमरे की मदद से 24/7 निगरानी होगी। जिससे ट्रैफिक पुलिस को वास्तविक समय में सड़कों की स्थिति की जानकारी मिलेगी। सीसीटीवी कैमरों की उपस्थिति से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों में भय पैदा होगा, जिससे ट्रैफिक कानूनों का पालन बढ़ेगा।


 किसी भी दुर्घटना या घटना की स्थिति में कैमरों से प्राप्त फुटेज साक्ष्य के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जिससे जांच में सहायता मिलेगी। ट्रैफिक पुलिस को हर समय हर जगह उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी। वे महत्वपूर्ण स्थानों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जहां कैमरे नहीं हो सकते। किसी भी आपात स्थिति या ट्रैफिक जाम की स्थिति में पुलिस तेजी से प्रतिक्रिया कर सकेगी, क्योंकि उन्हें तुरंत जानकारी मिल जाएगी। कैमरों के माध्यम से प्राप्त डेटा का विश्लेषण करके ट्रैफिक पैटर्न और समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान की जा सकेगी, जिससे लंबी अवधि के समाधान तैयार किए जा सकेगा। शहर इन जगहों पर लगेगा ऑटोमेटिक हाईटेक कैमरा ,

पटेल गोलंबर,भोला टॉकीज गुमटी के पास,गोला रोड,मगरदही घाट,

मुसरीघरारी में इन जगहों पर,

मुसरीघरारी-ताजपुर रोड में 

मुसरीघरारी में दलसिंहसराय रोड की तरफ से,मुसरीघरारी चौराहे पर!

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन और जुर्माने की सूची इस प्रकार है,

दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट न पहनने पर एक हजार रुपए का जुर्माना।आपातकालीन वाहनों (जैसे एम्बुलेंस) को रास्ता न देने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना। तय गति सीमा से अधिक तेज गाड़ी चलाने या रेसिंग करने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना। ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना। वैध बीमा न होने पर दो हजार रुपए का जुर्माना है (पहली बार) और दूसरी बार चार हजार का जुर्माना।गैर-पार्किंग क्षेत्र में गाड़ी पार्क करने पर एक हजार का जुर्माना। कार चलाते समय सीट बेल्ट न लगाने पर एक हजार रुपए का जुर्माना। बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के वाहन चलाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना।

नाबालिग के द्वारा गाड़ी चलाने पर 25 हजार रुपए का जुर्माना!ट्रैफिक इंस्पेक्टर सुनील कांत सिन्हा ने बताया कि शहर में चार और मुसरीघरारी में तीन जगहों पर ऑटोमेटिक कैमरा लगाए जाने को लेकर प्रस्ताव भेज दिया गया है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर यह कैमरा ऑटोमेटिक ई-चालान जेनरेट कर संबंधित वाहन के स्वामी के मोबाइल नंबर पर भेज देगा। कैमरा लग जाने के बाद जाम व सड़क दुर्घटना के मामलों में कमी आने की संभावना है।

Previous Post Next Post