ट्रेन के जनरल बोगी में लगा फायर इक्विपमेंट हुआ लीक, स्टेशन पर मची अफरा-तफरी। Samastipur News


घटना के बाद ट्रेन से यात्री कूदने लगे। लोगों को लगा की ट्रेन में आग लग गई है 

                   ( झुन्नू बाबा )

समस्तीपुर ! बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन प्लेटफॉर्म से खुल रही ट्रेन में अचानक हुए इस हादसे को देखकर चालक ने सूझबूझ का परिचय दिया और ट्रेन को तत्काल रोक दी। इस दौरान मौके पर तैनात आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने स्थिति को नियंत्रित किया। लीक हो रही फायर फाइटर को बंद किया।



 घटना की सूचना मिलते ही मैकेनिकल विभाग समेत रेलवे के अधिकारी स्टेशन पहुंचे। मामले की जांच की। सब ठीक-ठाक रहने के बाद ट्रेन को 10:30 बजे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना किया गया। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। घटना के संबंध में बताया गया है कि दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली 02565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर आकर रुकी थी।


 ट्रेन में इंजन जोड़े जाने के बाद इसे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना किया गया। ट्रेन जैसे ही प्लेटफार्म से खुली की इंजन से तीसरे जनरल बोगी में रखा फायर फाइटर अचानक लीक होने लगा। इससे अफरा-तफरी मच गई।हालांकि, स्पीड कम होने के कारण किसी को चोट नहीं लगी। सभी ट्रेन से बाहर निकल गए। चालक ने तत्काल ट्रेन रोक दी। 


रेल रुकते ही मौके पर तैनात RPF जैसे ही अंदर प्रवेश किए तो देखा कि फायर इक्विपमेंट पर यात्री बैठ गए थे। इस कारण फायर इक्विपमेंट एक्टिव हो गया। जवानों द्वारा तत्काल फायर फाइटर को बंद किया गया। इस दौरान स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मामले की जानकारी मिलते ही रेलवे अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और जांच की। आरपीएफ के अधिकारियों का मानना है कि जनरल बोगी में अत्यधिक भीड़ होती है। 


आज भी काफी भीड़ थी। मुजफ्फरपुर की घटना के बाद अब ट्रेन की सभी बोगी में फायर इक्विपमेंट रखने का प्रावधान है। इसके तहत जनरल बोगी में भी फायर इक्विपमेंट को रखा गया था। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जनरल बोगी में भीड़ अधिक थी। कोई यात्री फायर इक्विपमेंट के सिलेंडर पर बैठ गया था। इस कारण फायर इक्विपमेंट एक्टिव हो गया। 


उसे गैस रिलीज होने लगी। इससे अफरा-तफरी का माहौल बन गया, क्योंकि गैस रिलीज होने से बोगी में धुआं जैसा दिखने लगा था। डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के इंजन से सटे तीसरे बोगी में अत्यधिक भीड़ थी। जहां एक यात्री फायर इक्विपमेंट पर बैठ गए।


 इस कारण दबाने से उसकी गैस लीक होने लगी। फल स्वरुप अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त होगया था। इसमें कोई हताहत नहीं हुए हैं। कोई ब्लास्ट नहीं हुआ है। रेलवे अधिकारियों की टीम को मौके पर भेजा गया था। ट्रेन कुछ देर रुकी फिर उसे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना कर दिया गया।

Previous Post Next Post