तीसरे दिन भी 102 एम्बुलेंस कर्मियों का अनिश्चित हड़ताल जारी। Samastipur News

झुन्नू बाबा 

समस्तीपुर ! 102 एंबुलेंस कर्मियों का अनिश्चितकालीन हड़ताल तीसरे दिन शनिवार को भी जारी रहा। जिससे जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में भी एंबुलेंस सेवा बाधित रही। इससे स्वास्थ्य सेवा बुरी तरह प्रभावित रही। सदर अस्पताल में प्रसव के लिए प्रसूताओं को आने-जाने के लिए निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। 



वहीं इमरजेंसी वार्ड से रेफर मरीजों को भी निजी वाहनों पर निर्भर होना पड़ रहा है। मरीजों से निजी वाहन चालक मनमाना शुल्क वसूल रहे हैं और इसका असर उनकी जेब पर पड़ रहा है। एम्बुलेंस कर्मियों की हड़ताल के बाद से सदर अस्पताल के आसपास निजी वाहनों, खासकर ई-रिक्शा व ऑटो चालकों का जमावड़ा लग रहा है। 


एंबुलेंस कर्मियों के हड़ताल के कारण रेफर मरीजों को दलालों व बिचौलियों के माध्यम से शहर के निजी अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। जहां मरीजों का जमकर आर्थिक दोहन हो रहा है। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मरीजों के समक्ष उत्पन्न हुई इस समस्या के निराकरण के प्रति कोई पहल नहीं की जा रही है।


 हालांकि सदर अस्पताल में मरीजों को हो रही समस्या को देखते हुए सदर अस्पताल के डीएस डॉ गिरीश कुमार के द्वारा हड़ताली एंबुलेंस कर्मियों से बात की गई और उनसे मरीजों को हो रही असुविधा को देखते हुए हड़ताल समाप्त कर काम पर वापस लौटने की अपील की गई। हालांकि एम्बुलेंस कर्मियों ने अपनी मांगों से संबंधित एक पत्र डीएस को सौंप कर अविलंब उचित कार्यवाही की मांग की है।


 एंबुलेंस कंपनी और कर्मियों के बीच गतिरोध गहरा गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग एम्बुलेंस कर्मियों के हड़ताल को समाप्त कराने के प्रति उदासीन रवैया अपना रहा है। बता दें कि अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे एम्बुलेंस कर्मियों के अनुसार एम्बुलेंस सेवा प्रदाता कंपनी पीडीपीएल का स्वास्थ्य विभाग के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो गया है। जिससे एम्बुलेंस कर्मियों का मेहनताना फंस गया है।


 कर्मियों का आरोप है कि उन लोगों को मई महीने से सैलरी नहीं मिली है। वहीं उन लोगों का ईएसआईसी व ईपीएफ का भी भुगतान नहीं हुआ है। एंबुलेंस कर्मियों की हड़ताल के कारण पिछले तीन दिनों में सदर अस्पताल में 40 से अधिक मरीजों को सदर अस्पताल में आने-जाने के लिए निजी वाहनों पर निर्भर होना पड़ा है। वहीं सुनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे एंबुलेंस कर्मी संघ के जिला सचिव रमण कुमार झा ने कहा कि वह लोग चार सूत्री मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं।

Previous Post Next Post