एक बोगी को लेकर दौड़ा इंजन... पीछे छूटे बाकी कोच। Samastipur News

 झुन्नू बाबा 

समस्तीपुर में कपलिंग टूटने से बचा बड़ा हादसा, लोको पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

समस्तीपुर में सोमवार  को बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंट गया। ट्रेन की इंजन और एक कोच पटरी पर दौड़ने लगी। बाकी कोच पीछे छूट गए। इंजन के बाद वाले कोच का कपलिंग टूटने से ये हादसा हुआ हादसा समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के कर्पूरीग्राम पूसा स्टेशन के बीच हुआ। कपलिंग टूटने से इंजन और एक बोगी करीब 100 मीटर तक आगे चली गई।



 इसके बाद लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी। बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी। इंजन को बोगी से जोड़कर पूसा स्टेशन पर जांच के लिए रोका गया। इस मामले की जानकारी के बाद समस्तीपुर रेलवे मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने सीनियर डीएसटी को पूरे मामले की जांच का आदेश जारी किया है।


 उन्होंने कहा कि हादसा कंपलिंग टूटने की वजह से हुआ। इसके कारण करीब ट्रेन 1 घंटे से ज्यादा लेट हुई है। दरभंगा से नई दिल्ली जा रही 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस समस्तीपुर से 9:45 पर खुली थी। ट्रेन कर्पूरीग्राम से आगे बढ़ते हुए पूसा स्टेशन से कुछ पहले पहुंची थी। तभी अचानक ट्रेन की इंजन एक जनरल कोच को लेकर आगे बढ़ गया।


 जबकि 19 बोगी पीछे छूट गई। अचानक ट्रेन की बोगी में झटका लगने से यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। हालांकि लोग जब तक कुछ समझ पाए तब तक ड्राइवर ने कुछ दूर आगे बढ़ाने के बाद रोक दिया। उधर इंजन और एक बोगी भी पूसा स्टेशन की ओर करीब 100 मीटर तक आगे बढ़ी। 



इसके बाद चालक ने तत्काल ट्रेन की इंजन को रोक्का  बिना इंजन आगे बढ़ रही बोगी रुकी तो ट्रेन में सवार बड़ी संख्या में लोग नीचे उतर गए। हालांकि, बाद में ट्रेन के चालक ने इंजन और एक बोगी को पीछे किया। अलग हो चुकी उन बोगियों को जोड़कर पूसा स्टेशन पर आकर ट्रेन को लगा दी। जहां रेलवे कर्मियों द्वारा पूरे ट्रेन के कपलिंग की जांच की गई।


 बता दें कि 8 दिन पहले भी समस्तीपुर जंक्शन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में फायर इक्विपमेंट अचानक लीक हो गया था। दरभंगा से नई दिल्ली एक्सप्रेस जा रही थी। जनरल बोगी में रखा फायर इक्विपमेंट लीक हुआ था। इससे स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई थी।


घटना के बाद ट्रेन से यात्री कूदने लगे थे। लोगों को लगा कि ट्रेन में आग लग गई है। प्लेटफॉर्म से खुल रही ट्रेन में अचानक हुए इस हादसे को देखकर चालक ने सूझबूझ का परिचय दिया। ट्रेन को तत्काल रोक दिया था। इस दौरान मौके परइंजन फेल हो गया था।


 यह ट्रेन बुधवार को सुबह तय समय 9.35 बजे समस्तीपुर से मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हुई थी। कर्पूरीग्राम स्टेशन के पास ट्रेन का इंजन फेल हो गया था। इस कारण यह ट्रेन 2 घंटे 45 मिनट तक वहां रुकी रही। इसकी जानकारी परिचालन विभाग के कंट्रोल को दी गई। 


इसके बाद दूसरा इंजन कर्पूरीग्राम स्टेशन भेजा गया। इस ट्रेन में मालगाड़ी का इंजन इस्तेमाल किया गया। इसके बाद ट्रेन साढ़े 12 बजे वहां से रवाना हुई। यह ट्रेन सुबह 10.20 के बदले दोपहर 1.05 बजे मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंची।

Previous Post Next Post