अग्निशमन विभाग ने शहर में निकाली जागरूकता रैली, कारोबारी से कहा दुकानों में रखें छोटा फायर इक्विपमेंट।samastipur News

 ( झुन्नू बाबा )


समस्तीपुर ! जिला अग्निशमन विभाग के  द्वारा शहर में मंगलवार को अग्नि सुरक्षा को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान अग्नि शमन पदाधिकारी के द्वारा शहर के छोटे दुकानदार से लेकर बड़े मॉल संचालक, होटल संचालक, स्कूल संचालक एवं छोटे-मोटे दुकानदारों को भी अपने कार्य स्थल पर फायर इक्विपमेंट रखने की बात कही। रैली के दौरान जिला अग्निशमन पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यह देखा जाता है


वीडियो देखें

 कि शहर में आए दिन माॅल एवं बड़े दुकानों में अगलगी की घटना हो जाती है लेकिन वहां आग से बचने से संबंधित कोई भी इक्विपमेंट नहीं रहता। ऐसी स्थिति में कारोबारी को काफी नुकसान पहुंचता है। कभी-कभी तो ऐसी घटनाओं में लोगों की जान तक चली जाती है। 


जिला अग्निशमन पदाधिकारी ने लोगों को बताया कि बड़े-बड़े मॉल और होटलों में व्यवस्थापक यह व्यवस्था करें कि सभी फ्लोर पर अलग-अलग फायर इक्विपमेंट रखें। समय-समय पर उसकी जांच भी करें साथ ही वहां तैनात कर्मचारियों को आग से बचने को लेकर हमेशा जागरूक भी करते रहे किसी भी तरह की परेशानी हो तो जिला अग्निशमन विभाग को 101 नंबर पर फोन करें।



 स्कूलों में भी फायर इक्विपमेंट की व्यवस्था जरूरी, स्कूल परिसर में 8 से 10 बाल्टी पानी और बालू अवश्य रखें अग्निशमन पदाधिकारी ने जागरूकता अभियान के दौरान निजी स्कूलों के सामने रूक कर भी आग से बचने के उपायों की जांच की । साथ ही स्कूल संचालकों को यह हिदायत दी कि स्कूलों में फायर इक्विपमेंट तो रखें ही इसके अलावा स्कूल परिसर में काम से कम 8 से 10 बाल्टी पानी भरकर रखें ।


इसके साथ ही बालू भी बाल्टी में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग हो सके। अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया कि अक्सर बिजली की शार्ट सर्किट से आग लगने की समस्या सामने आती है। 


छोटे से बड़े दुकानदार स्कूल संचालक समय-समय पर बिजली उपकरणों की जांच करावें ।पावर और लोड के हिसाब से बिजली वायर रखें वायरिंग में गुणवत्तापूर्ण वायर का उपयोग करें। बिजली के बोर्ड आदि कभी भी सीढी के पास नहीं रखें ।उसे खुले स्थानों पर रखें ताकि आपात स्थिति में कभी भी सीढी जाम ना हो।

Previous Post Next Post